Search Suggest

जन्मदिन पर विराट कोहली का 49वां शतक जानें कौन कौनसे रिकॉर्ड्स है विराट के नाम और कितने रिकॉर्ड तोड़े है अबतक

विराट कोहली (Virat Kohli) ने आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए अपने जन्मदिन पर खुद को 49वां शतक लगाकर तोहफा दिया और साथ में उन्होंने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के वनडे में 49 शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 

इसलिए आज हम इस लेख में विराट कोहली के अबतक के ऐसे रिकॉर्ड जानेंगे जिनका ना तो आपको पता होगा ना कोई तोड़ पाएगा तो लेख को पूरा जरूर पढ़ना कुछ इंटरेस्टिंग जानने को मिलेगा। 

Virat Kohli 36th Birthday 2023
विराट कोहली ने तोड़े सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स और ऐसे रिकॉर्ड बनाए जिनको कोई नही तोड़ सकेगा

सबसे तेज 26 हजार रन 

रन26209
पारियां570
औसत 54.03

विराट कोहली इसे चौथे इंटरनेशनल खिलाड़ी है जो 26000 रन का आंकड़ा छू सके है इनसे पहले सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा और रिकी पोंटिंग ये कारनामा कर चुके है। 

लेकिन विराट के रिकॉर्ड में कुछ खास है वो है सबसे कम पारियों में 26 हजार रन बनाना जो 54.03 के औसत से जो शायद ही अब कोई खिलाड़ी बना पाए अगर ऐसा कोई आपको लगता है तो कॉमेंट जरूर करें।

सबसे ज्यादा वनडे शतक 

विराट कोहली ने अभी तक सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों की बराबरी कर ली है। 

लेकिन जिस हिसाब से विराट कोहली खेल रहें है वे अभी 4 साल और खेलेंगे और इतने टाइम में वे अभी 20 शतक और लगाएंगे जो की किसी के द्वारा तोड़ना नामुमकिन ही होगा।

एक आईपीएल सीजन में 973 रन 

विराट कोहली ने अपने पीक 2016 में आईपीएल में 973 रन बनाए थे जो आजतक किसी से नहीं टूटा है और अब के हालात को देखकर लगता है की कोई उनका यह रिकॉर्ड नही तोड़ पाएगा। 

विराट कोहली के नाम बिना बॉल किए विकट लेने का रिकॉर्ड भी है

आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन यह सच है की विराट कोहली ने बिना कोई बॉल फेंके विराट के लिया है ऐसा हुआ 2011 में इंग्लैड के खिलाफ जब बल्लेबाजी केविन पीटरसन कर रहे थे विराट ने उनको करियर की पहली बॉल डाली बॉल वाइड थी लेकिन एमएस धोनी ने केविन पीटरसन को स्टंप आउट कर दिया और वे बिना बॉल किए विकट लेने वाले पहले गेंदबाज बने ऐसा शायद ही अब कोई कर पाए। 

सबसे सफल चेस मास्टर 

अगर भारतीय टीम की दूसरी पारी में बल्लेबाजी है और विराट कोहली जम गए तो जीत पक्की समझिए विराट अबतक 56 पारियों में नाबाद रहें है जिनमे से 53 पारियों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। 

टेस्ट में अपनी कप्तानी में 7 दोहरे शतक लगाना 

विराट कोहली ने टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 7 दोहरे शतक लगाए है जो की अबतक कोई खिलाड़ी नही कर पाया है कैप्टन रहते हुए विराट का ये रिकॉर्ड शायद ही कोई तोड़ पाए। 

यह भी पढ़े 

मैं निशु राजपूत अलवर राजस्थान का रहने वाला हूं पढ़ाई में एम.ए. कर चुका हूं और बहुत सालों से क्रिकेट से संबंधित और स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरी और योजनाओं की जानकारी दे रहा हूं।

एक टिप्पणी भेजें