Search Suggest

Maharana Pratap Jayanti 2024: जानें महाराणा प्रताप के बारे में 10 अनोखे रोचक तथ्य, शुभकामनाएं

Maharana Pratap Jayanti 2024 Best Wishes In Hindi Facebook, WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram & Massanger Status

वो राजपूतों का सबसे बेखौफ जंगजू ये लाइन तो आप सबने खूब सुनी होगी ये लाइन कही गई थी महाराणा प्रताप के लिए जिनका जन्म 9 मई 1540 को कुंभलगढ़ दुर्ग में हुआ और स्वर्गवास 19 जनवरी 1597 को चावंड में हुआ।

आज हम एक ऐसे योद्धा के बारे में जानने वाले है जिनकी छत्रछाया में हिंदू धर्म और हिंदुस्तान दोनो ही अपने स्वर्ण काल में रहे और उन्होंने अपने देश को हमेशा आजाद रखा आज उन्ही वीर शिरोमणि हिंदू हृदय सम्राट महाराणा प्रताप की जयंती है।

Maharana Pratap Jayanti
महाराणा प्रताप जयंती 2024

महाराणा प्रताप जयंती साल में 2 बार क्यों मनाई जाती है? 

महाराणा प्रताप की जयंती साल में 2 बार मनाई जाती है एक बार अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 9 मई को जिस दिन 1540 को उनका जन्म हुआ और एक दिन ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को जब उनका जन्म हिंदू पंचाग के अनुसार हुआ।

महाराणा प्रताप के परिवार में कौन कौन थे? 

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप उदय सिंह द्वितीय और जयवंता बाई के पुत्र थे। महाराणा प्रताप की 11 शादियां हुई थी और इन 11 रानियों से उनको 17 बेटे और 5 बेटियां थी।

अजबदे नाम की महाराणा की पहली पत्नी थी जिनके पुत्र अमर सिंह इनके स्वर्गवास के बाद गद्दी के वारिस बनें। 

महाराणा प्रताप क्यों रखते थे हमेशा दो तलवारें? 

महाराणा प्रताप की माता ने उनसे कहा था की कभी भी निहत्थे शत्रु पर वार मत करना इसलिए महाराणा प्रताप हमेशा अपने साथ 2 तलवारे रखते थे ताकि कही भी शत्रु निहत्था मिल जाए तो उसे एक अपनी तलवार देकर युद्ध के लिए ललकार सकें।

महाराणा प्रताप और मानसिंह का किस्सा मशहूर है जब हल्दीघाटी के युद्ध से एक दिन पहले मानसिंह शिकार पर थे तब महाराणा के गुप्तचरों ने बताया की मानसिंह शिकार पर है और लगभग निहत्था है तो उन्होंने कहा की निहत्थे पर वार कायर करते है वे कल युद्ध में मानसिंह का सिर कलम कर देंगे। 

महाराणा प्रताप जयंती 2024 कुछ कोट्स 

  • जैसे महाराणा प्रताप ने कभी गुलामी स्वीकार न करके हमेशा आजाद रहना चुना हमें भी अपने जीवन में अनेकों कठिनाइयों को त्यागकर आजाद रहना ही चुनना चाहिए।
  • वे वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप ही थे जिन्होंने हमें वीरता और स्वतंत्रता का सही मायने में अर्थ समझाया। 

महाराणा प्रताप के पास था जिगरी हाथी 

सभी लोग महाराणा प्रताप के घोड़े चेतक के बारे में तो जानते है लेकिन उनके पास एक प्रसिद्ध हाथी था जिसका नाम रामप्रसाद था। 

महाराणा प्रताप जयंती 2024 की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं अपनी आजादी और वीरता से कभी समझौता ना करें और खुश रहें और राणा की तरह कठिनाइयों से कभी हार ना माने। और लेख को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और नीचे दिए लिंक से हमारा चैनल जरूर ज्वाइन करें। 

यह भी पढ़ें 

मैं निशु राजपूत अलवर राजस्थान का रहने वाला हूं पढ़ाई में एम.ए. कर चुका हूं और बहुत सालों से क्रिकेट से संबंधित और स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरी और योजनाओं की जानकारी दे रहा हूं।

एक टिप्पणी भेजें