Search Suggest

Armed Forces Flag Day 2023: सशस्त्र सेना झंडा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है जानें इसके बारे में सब कुछ

सशस्त्र सेना झंडा दिवस कब मनाया जाता है?

झंडा दिवस या सशस्त्र सेना झंडा दिवस हर वर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है। 

सशस्त्र सेना झंडा दिवस क्यों मनाया जाता है?

इस दिवस पर शहीद सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों और कार्यरत सैनिकों के साथ इनपर आश्रितों को सहायता के लिए अधिक से अधिक धन एकत्रित किया जाता है। 

Armed Forces Flag Day 2023
सशस्त्र सेना झंडा दिवस 2023

सशस्त्र सेना झंडा दिवस का उद्देश्य

इस दिवस का उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों के सैनिकों के लिए धन संग्रह किया जाता है और उन्हें दिया जाता है और वह धन आयकर अधिनियम 1961 के अनुच्छेद 80 के तहत आयकर मुक्त होता है। 

सशस्त्र सेना झंडा दिवस का इतिहास

जैसा ही आपको पता होगा कि भारत को आजादी 15 अगस्त 1947 को मिल गई। लेकिन हमारे पास सीमा की सुरक्षा करना एक बड़ा जिम्मा था इसके बाद हमने अपनी सेना बनाई और सेना को मजबूत करने के लिए 28 अगस्त 1949 को भारत सरकार ने भारतीय सेना के जवानों के कल्याण के लिए एक समिति का गठन किया।

अगर आप एक स्टूडेंट है या फिर किसी परीक्षा की तैयारी कर हैं तो नीचे दिए लिंक से हमारा व्हाट्सएप चैनल जरूर ज्वाइन करें जहां आपको इतिहास, करेंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान मिलेगा। 

इतिहास, करेंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान का व्हाट्सएप चैनल 

इस समिति ने ही 7 दिसंबर को झंडा दिवस मनाने का फैसला किया। इसके बाद इस समिति ने छोटे छोटे झंडे बांटकर चंदा इकट्ठा करना शुरू कर दिया। 

उस बांटे गए झंडे में तीन रंग थे (लाल, हल्का नीला और गहरा नीला) जो भारतीय सेनाओं की प्रदर्शित करते थे। 

यह भी पढ़े 

मैं निशु राजपूत अलवर राजस्थान का रहने वाला हूं पढ़ाई में एम.ए. कर चुका हूं और बहुत सालों से क्रिकेट से संबंधित और स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरी और योजनाओं की जानकारी दे रहा हूं।

एक टिप्पणी भेजें