Search Suggest

11 नवंबर 2023 करेंट अफेयर्स | 11 November 2023 Current Affairs Today In Hindi

11 November 2023 Today Current Affairs Quiz & One Liners Questions Answers In Hindi PDF Download SSC, IAS UPSC, State PCS

Current Affairs Quiz One Liners Hindi: सबसे पहले मैं आप सबको बता दूं की ये लेख थोड़ा लम्बा हो सकता है तो आपके पास पर्याप्त समय हो तो ही इसे पढ़ें अन्यथा रहने दे बाद में पढ़ लेना क्योंकि इसमें आपको आपकी तैयारी से संबंधित सारी जानकारी दी गई है। 

भारत की पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी 2026 तक उड़ेगी हवा में 

आपको बता दें आने वाला जमाना इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का होगा क्योंकि भारत में इसकी तैयारियां शुरू हो गई है क्योंकि भारत की बाद कंपनी इंडिगो एयरलाइंस की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने अमेरिका की 'आर्चर एविएशन' के साथ पार्टनरशिप की है और कहा की 2026 तक पहली टैक्सी चल सकती है। 

लेकिन कंपनी का कहना है की इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का ऑपरेशन रेगुलेटरी अप्रूवल और क्लियरेंस पर अटकेगा क्योंकि भारत सरकार पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद इन्हें चलने देगी। 

बताया या रहा हैं की एयर टैक्सी की मदद से 7 मिनट में 27 किलोमीटर की यात्रा की जा सकेगी। 

विधेयकों पर सहमति देने की राज्यपाल की शक्ति पर कानून तय करने के लिए सुप्रीम कोर्ट करेगा आदेश पारित 

मामला है पंजाब का जहां मुख्यमंत्री भगवंत मन और राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित के बीच मतभेद चल रहें है राज्यपाल विधानसभा में पारित विधेयकों पर हस्ताक्षर नही कर हैं। 

इसपर माननीय सुको ने राज्यपाल से कहा की आप आग से खेल रहे, लोकतंत्र सही मायने में मुख्यमंत्री और राज्यपाल के हाथो से चलता है। 

इसपर सुको ने कहा की "विधेयकों पर सहमति देने की राज्यपाल की शक्ति के मुद्दे पर कानून तय करने के लिए हम एक संक्षिप्त आदेश भी पारित करेंगे।" 

तमिलनाडु में भी सैम ही समस्या सामने आ रही हा जिसपर भी सुको ने कहा की " तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि द्वारा 12 विधेयकों को बेवजह रोकना गंभीर चिंता का विषय है।

Current Affairs Today 11 November 2023 In Hindi
आज का करेंट अफेयर्स क्विज 11 नवंबर 2023

दिल्ली में अब नहीं चलेगी ऑड ईवन सुप्रीम कोर्ट ने किया दखल 

दिल्ली प्रदूषण की समस्या को लेकर माननीय सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा की हर साल हम दखल देते है तभी एक्शन क्यों लिया जाता है। 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा की 13 से 20 नवम्बर को चलने वाली ऑड ईवन स्कीम अब नही चलेगी क्योंकि बारिश से काफी प्रदूषण में नियंत्रण आया है। 

डिफेंस एक्सेलरेशन इको सिस्टम (INDUS-X) की नई दिल्ली में पहली इन्वेस्टर मीट 

रक्षा मंत्रालय और अमेरिकी रक्षा विभाग के तहत इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (iDEX) ने नई दिल्ली में पहली INDUS-X इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया।

  • INDUS-X एजुकेशनल सीरीज (गुरुकुल) पहल भी लॉन्च की गई। इसका उद्देश्य इनोवेटर्स/ स्टार्ट-अप्स को अमेरिका और भारत के रक्षा इकोसिस्टम में भागीदारी करने में मदद करना है। 
  • INDUS-X को जून 2023 में लॉन्च किया गया था। 
  • इसका उद्देश्य भारत और अमेरिका की सरकारों, व्यवसायों तथा शैक्षणिक संस्थानों के बीच सामरिक प्रौद्योगिकी साझेदारी एवं रक्षा औद्योगिक सहयोग का विस्तार करना है।
अगर आप यहां तक पढ़ रहे है इसका मतलब आपको मेरा ये करेंट अफेयर्स पसंद आ रहा है मैने यह सीरीज आज से ही शुरू की है और हर रोज अब मैं आपको करेंट अफेयर्स समझाऊंगा इसलिए अगर आप रोज पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक से हमारा टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप चैनल जरूर ज्वाइन करें। 
करेंट अफेयर्स का टेलीग्राम चैनल
करेंट अफेयर्स का व्हाट्सएप चैनल

आयुर्वेद का समर्थन करना वोकल फॉर लोकल होने का जीवंत उदाहरण है: पीएम

9 नवंबर 2023 को आयुर्वेद दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की लोकल फिर वोकल का सही उदाहरण आयुर्वेद का समर्थन करना ही है। 

दुबई में COP-28 में शामिल होंगे पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर के अंत में दुबई में शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन कॉप के 28वें संस्करण में उपस्थित होंगें।

  • COP-28 30 नवंबर से शुरू हो रहा है और 12 दिसंबर तक चलेगा।

मैं निशु राजपूत अलवर राजस्थान का रहने वाला हूं पढ़ाई में एम.ए. कर चुका हूं और बहुत सालों से क्रिकेट से संबंधित और स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरी और योजनाओं की जानकारी दे रहा हूं।

एक टिप्पणी भेजें