Search Suggest

विश्व टैपिर दिवस 2024 इतिहास, महत्व और थीम | World Tapir Day 2024 Theme, History & Importance In Hindi

World Tapir Day 2024 History, Importance & Theme In Hindi

सबसे पहले जान लेते है टैपिर (Tapir) क्या है?

टैपिर या टपीर एक सुअर के आकार का स्तनपायी जीव है जिसकी नाक छोटी और सुडौल होती है। टपीर दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया के जंगलों में रहते है। 

दुनिया में टपीर की 4 प्रजातियां पाई जाती है जिनमे एशियाई टैपिर जिसे टैपिरस इंडिकस भी कहते है सबसे बड़ी और विकसित प्रजाति है। 

World Tapir Day 2024
विश्व टैपिर दिवस 2024

क्यों खास है टैपिर? 

साल 2008 में टैपिर को IUCN रेड लिस्ट में लुप्तप्राय के रूप में घोषित किया गया क्योंकि अनुमान था की इनकी जनसंख्या 2500 से भी कम है। 

विश्व तापिर दिवस (Tapir Day) कब मनाया जाता है? 

विश्व तापिर दिवस हर साल 27 अप्रैल को पूरे विश्व में मनाया जाता है। तापिर की लुप्तप्राय प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है।

अब आपको करेंट अफेयर्स के लिए बहुत सारी वेबसाइट और बहुत सारे चैनलों को फॉलो करने की जरूरत नही आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करने पर जो Telegram और WhatsApp चैनल मिलेगा उसपर ही सभी करेंट अफेयर्स आपको मिल जाएंगे। 

विश्व टैपिर दिवस मनाने का उद्देश्य 

टैपिर दिवस मनाने का उद्देश्य तपीर की लुप्तप्राय प्रजातियों की ओर ध्यान आकर्षित करना और इनकी वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों को संरक्षण देना है। 

यह एक ऐसा जानवर है जिसे ज्यादातर लोग नही जानते है इसी कारण इसका प्रचार करना और इसे विलुप्त होने से बचाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

वर्ल्ड तपीर दिवस का इतिहास 

लगातार घट रही तैपीर की आबादी को देखते हुए साल 2008 में पहली बार टैपिर दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। 

यह भी पढ़ें 

मैं निशु राजपूत अलवर राजस्थान का रहने वाला हूं पढ़ाई में एम.ए. कर चुका हूं और बहुत सालों से क्रिकेट से संबंधित और स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरी और योजनाओं की जानकारी दे रहा हूं।

एक टिप्पणी भेजें